MP : अवैध हथियारों का धंधा छोड़, नौकरी करेंगे सिकलीगर

0

अवैध हथियारों का धंधा छोड़, नौकरी करेंगे सिकलीगर

सिकलीगरों की काबलियत पर इंदौरी पुलिस का नवाचार

50 से अधिक सिकलीगरों की कर रहे काउंसलिंग

 

इंदौर:अवैध हथियारों के सौदागरों की काबलियत को देखते हुए इंदौरी पुलिस अब इनके उद्धार के लिए नवाचार कर प्रयोग कर रही है. ऐसे 50 से अधिक सिकलीगरों से पुलिस काउंसलिंग कर रही है, जिन्होंने अब तक कोई अपराध नहीं किया है. सब कुछ संभव हुआ तो अब यह अवैध हथियारों का धंधा में ना जाते हुए नौकरी कर अपने परिवार का लालन पालन करेंगे.डीआईजी निमिष अग्रवाल ने नवभारत को बताया कि सिकलीगरों को समाज की मुख्यधारा में लाने के लिए पुलिस प्रशासन के साथ मिलकर एक योजना तैयार कर रही है.

इसमें ऐसे सिकलीगरों को चिन्हित किया जा रहा हैं जो अब तक अपराध की दुनिया से दूर रहे हो. इसके तहत खंडवा, खरगोन, बड़वानी, धार, बुरहानपुर के साथ साथ अन्य ऐसे क्षेत्र जो अवैध हथियारों का गढ़ बन चुके है, वहां के सिकलीगरों की पुश्ते अवैध हथियार बनाने में माहिर होते है. जिसके चलते यह लोग अवैध हथियारों के सौदागर बने हुए है. मगर ऐसे सिकलीगर जो अब तक अपराध की दुनिया से कोसो दूर रहे है, ऐसे ही 50 से अधिक सिकलीगरों से इन दिनों काउंसलिंग की जा रही हैं. जल्द ही अब यह भी समाज की मुख्य धारा का हिस्सा बन जाएंगे. पुलिस इनको नौकरी दिलवाने के लिए कुछ निजी उद्योगों और कंपनियों से बातचीत कर रही है, ताकि वे अपराध की दुनिया छोड़ सामाजिक दुनिया में रहकर अपना व अपने परिवार का लालन पालन स सम्मान कर सकें.

 

डेरो में बनते हैं अवैध हथियार

ज्ञात हो कि खरगोन, खंडवा, बड़वानी, धार, बुरहानपुर आदि क्षेत्रों में बहुआयत में सिकलीगर अलग-अलग डेरों में रह कर अवैध हथियारों का धंधा कई सालों से करते आ रहे है. वहीं इन्हीं अवैध हथियारों की कमाई से कमाए गए रुपयों से इनका व इनके परिवार का लालन-पालन होता है. मगर अब पुलिस इनकी इस काबलियत को देखते हुए इनसे काउंसलिंग कर इन्हें समाज की मुख्यधारा में जल्द ही जोडऩे का प्रयास कर रही है.

पूरे देश में होती यहां के बने हथियारों की सप्लाई

खंडवा, खरगोन, बड़वानी, धार, बुरहानपुर में बनने वाले अवैध हथियारों की सप्लाई पूरी भारत में होती है. शहर में ही पिछले एक साल के आंकड़ों पर नजर डाले तो तीन सौ से अधिक अवैध हथियार पुलिस ने जब्त किए है. जो इन्ही क्षेत्रों में बनाए गए है. यहां के सिकलीगरों पर पहले से कई अपराध दर्ज है. मगर ऐसे सिकलीगर जिन पर अन्य कोई प्रकरण दर्ज नहीं हैं उन्हें चिन्हित किया गया है.

अवैध हथियारों का क्रासिंग सेंटर बना इंदौर

इंदौर अवैध हथियारों का क्रासिंग सेंटर माना जाता है . देश भर के कई हिस्सों से गैंगस्टर यहां आकर इन्ही सिकलीगरों से हथियार ले जाते है. इंदौर क्राईम ब्रांच की टीम ने पिछले साल से अब तक 300 से अधिक अवैध देशी कट्टे व पिस्टल जब्त की है. वहीं इंदौर क्राईम ब्रांच पंजाब, बिहार, झारखंड, राजस्थान, हरियाणा के कई गैंगस्टरों को पकड़ भी चुकी है.

- Advertisement -

Leave A Reply

Your email address will not be published.